हद्रुत जिला

Azerbaijan / Xocavend / Hadrut /
 फोटो अपलोड करें

हद्रुत जिला (अज़रबैजानी: हद्रुत रेयोनु, अर्मेनियाई: ) गैर-मान्यता प्राप्त कलाख गणराज्य के भीतर एक प्रशासनिक इकाई है और अर्मेनियाई आबादी के पूर्ण बहुमत के साथ पूर्व अजरबैजान एसएसआर के पूर्व नागोर्नो-कराबाख स्वायत्त क्षेत्र है। इसका गठन 8 अगस्त 1930 को डिजाक जिले के नाम से किया गया था। 17 सितंबर, 1939 को इसका नाम बदलकर हद्रुत क्षेत्र कर दिया गया। 1933 के बाद से, क्षेत्रीय समाचार पत्र "कोल्टनटेसकान" (अर्मेनियाई: ) प्रकाशित हुआ है, 1962 से, रेडियो प्रसारण का स्थानीय संपादकीय कार्यालय संचालित हो रहा है।
कराबाख संघर्ष की शुरुआत के साथ, हद्रुत क्षेत्र में अंतरजातीय संघर्ष हुए।
मई-जून 1991 में, क्षेत्र के दक्षिण में 14 अर्मेनियाई गांवों को निर्वासित कर दिया गया था। यह अज़रबैजान एसएसआर के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के ओएमओएन अधिकारियों, आंतरिक मामलों के यूएसएसआर मंत्रालय और सोवियत सेना के आंतरिक सैनिकों की भागीदारी के साथ एक बड़े पैमाने पर जातीय सफाई थी। इसे "ऑपरेशन रिंग" कहा जाता था। पहले, गाँव इन संरचनाओं के कर्मचारियों से घिरे हुए थे, फिर डकैती, बदमाशी और मार-पीट के साथ घरों की जाँच की गई, फिर लोगों को अपने स्थायी निवास स्थान को छोड़ने की स्वैच्छिक इच्छा के बारे में बयानों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया। फिर पुरुष आबादी को निर्वासन शिविरों में ले जाया गया। इनके परिवारों ने भी इनके पीछे अपना घर छोड़ दिया है। शरणार्थियों ने हद्रुत के क्षेत्रीय केंद्र और एनकेएओ और अर्मेनियाई एसएसआर के अन्य शहरों और गांवों में पानी भर दिया।
2 सितंबर, 1991 को एक जनमत संग्रह के बाद नागोर्नो-कराबाख गणराज्य की स्वतंत्रता की घोषणा के साथ, हद्रुत क्षेत्र गैर-मान्यता प्राप्त कलाख गणराज्य (एनकेआर) का हिस्सा बन गया, हालांकि दक्षिण अज़रबैजानी नियंत्रण में रहा। अगस्त 1993 में स्थिति बदल गई, जब पहले कराबाख युद्ध के दौरान, न केवल क्षेत्र का पूरा क्षेत्र पूरी तरह से मुक्त हो गया था, बल्कि पहले से ही स्वतंत्र अजरबैजान के सैनिकों ने पड़ोसी क्षेत्रों लाचिन, कुबटली, जेब्रेल और फिजुली के हिस्से को भी छोड़ दिया था। बिश्केक शांति समझौते पर हस्ताक्षर के बाद, पूर्व जेब्रेल क्षेत्र और फ़िज़ुली क्षेत्र का हिस्सा हद्रुत क्षेत्र के प्रशासन में स्थानांतरित कर दिया गया था। जबरायिल शहर मेखाकवन (अर्मेनियाई में: ) नामक एक सैन्य शहर बन गया, और फ़िज़ुली शहर को अपने पुराने, पूर्व-कार्यगिनो नाम: वरंडा (अर्मेनियाई में: ) में वापस कर दिया गया। इस प्रकार, हद्रुत क्षेत्र अरक्सेस नदी के तट तक फैल गया और ईरान की सीमा बन गया। अरचमुख का गांव (अर्मेनियाई: Առաջամուղ) अर्मेनियाई प्रवासी की कीमत पर मेखाकवन के दक्षिण में बनाया गया था।
2020 के पतन में, दूसरे कराबाख युद्ध के दौरान, अज़रबैजान ने तुर्की के व्यापक सैन्य समर्थन को सूचीबद्ध किया, जिसने इसे सभी प्रकार के सैन्य उपकरणों, कुलीन विशेष बल इकाइयों, जनरलों का नेतृत्व करने के लिए, सीरिया से आतंकवादी भाड़े के सैनिकों की टुकड़ियों के साथ आपूर्ति की। लीबिया और पाकिस्तान ने एक बड़े पैमाने पर आक्रमण विकसित किया, पूरे क्षेत्र पर हद्रुत क्षेत्र और कई आसन्न क्षेत्रों पर नियंत्रण कर लिया।

केवल इस क्षेत्र के उत्तर-पूर्व में, अर्मेनियाई प्रतिरोध की पकड़ बनी रही, तथाकथित "खत्सबर्ड एन्क्लेव": खत्साबर्ड (चायलाक्काला), हिन टैगर (कोहने टैगलर), स्पिताकाशेन, अर्पागेटिक और कई आसन्न क्षेत्रों के गांव . 9 नवंबर, 2020 को युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर करने और लाचिन क्षेत्र से आर्टख गणराज्य के सैनिकों की वापसी के बाद, यह अर्मेनियाई होल्डआउट व्यावहारिक रूप से अज़रबैजानियों से घिरा होगा (पूर्वी पर भूमि की एक पतली पट्टी के अपवाद के साथ) करबाख रिज की ढलान)। लेकिन 12 नवंबर को, अज़ेरी की सेनाओं ने संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन करते हुए खत्साबर्ड एन्क्लेव पर कब्जा करने का प्रयास किया। NKR MoD ने रूसी शांति सैनिकों से मदद की अपील की। 13 नवंबर को, रूसी संघ के शांति सैनिकों ने इस क्षेत्र के इस हिस्से पर नियंत्रण कर लिया, जिसमें इसे कराबाख में रूसी संघ की शांति सेना की जिम्मेदारी के क्षेत्र में शामिल किया गया था। लेकिन जल्द ही उन्होंने अपना मन बदल लिया और खत्सबर्ड एन्क्लेव को छोड़ दिया। उनके जाने के तुरंत बाद, अज़रबैजानी-तुर्की गठबंधन के सैनिकों ने, एक विशाल सैन्य लाभ के साथ, एन्क्लेव के अधिकांश रक्षकों को घेर लिया और मार डाला। बचे लोगों को बंदी बना लिया गया। एज़ेरिस ने उन्हें "आतंकवादी कहा जिन्होंने एक संघर्ष विराम पर हस्ताक्षर करने के बाद एक सैन्य अभियान चलाया" और उनके खिलाफ प्रदर्शनकारी न्यायिक प्रदर्शन के लिए बाकू भेजा। आज तक इनमें से कई लोग अभी भी अज़रबैजान की कैद में हैं।
आसपास के शहर:
ध्रुवीय निर्देशांक:   39°32'42"N   46°53'9"E
  •  158 कि.मी.
  •  168 कि.मी.
  •  180 कि.मी.
  •  235 कि.मी.
  •  273 कि.मी.
  •  278 कि.मी.
  •  335 कि.मी.
  •  344 कि.मी.
Array