Rakasiya Village, Tekari (रकसिया ग्रामवासी आपका हार्दिक अभिनन्दन करते है (2010))

India / Bihar / Tekari / रकसिया ग्रामवासी आपका हार्दिक अभिनन्दन करते है (2010)
 Upload a photo

रकसिया ग्रामवासी आपका हार्दिक अभिनन्दन करते है


रकसिया (जनगणना कोड:03984200)ग्राम मोरहर नदी के पश्चिम तट पर बसा टिकारी ब्लाक, जिला गया, बिहार (भारत ) का एक बहुत ही प्राचीन एवं सुखी संपन्न ग्राम है ! रकसिया ग्राम की कुल आबादी वर्ष 2008 में करीबन 1500 सभी जाति को लेकर है ! रकसिया ग्राम के पूरब में मोरहर नदी है , उत्तर में कोयल नहर ( सोन उच्च्स्तारिये) की मुख्य शाखा है एवं पश्चिम में फरीदपुर नहर की उप शाखा है! रकसिया ग्राम में वर्ष 1975 से राजकीय नलकूप स्थापित है जो इस ग्राम की 60 से 70 प्रतिशत भूमि को पटवन करने में शक्षम है, हालाँकि विगत 16 - 18 वर्षो से बिजली के आभाव में यह नलकूप बंद पड़ा है जिसे पुनर्जीवित करने के लिए ग्राम विकास समिति, रकसिया अथक प्रयास कर रही है !

इस ग्राम में एक प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र विगत तीन दशको से स्थापित है ! ग्राम की साक्षरता करीब 60 से 65 प्रतिशत है ! यहा के सभी ग्रामवासी जाति भेदभाव को दरकिनार कर एक साथ भाईचारे के साथ रहते है एवं सभी सार्वजनिक कार्यक्रमो एवं शादी ब्याह, त्योह्वर में सम्मलित होते है जिससे रकसिया ग्राम टिकारी ब्लाक एवं गया जिले का सर्वश्रेस्ठ तथा माडल ग्राम माना जाता है ! यहा के ग्रामवासी पूरे भारतवर्ष के साथ साथ पूरे विश्व में फैले हुए है ! रकसिया ग्राम के स्वर्गीय हरदेव नारायण सिंह जो भारत के एक जाने माने स्वत्रंतता सेनानी, गया मुफस्सिल क्षेत्र से वर्षो तक कांग्रेस के अग्रणी विधायक, बिहार विधान सभा के सदस्य एवं केन्द्र में कांग्रेस के महासचिव के स्थान पर रह चुके थे जिससे रकसिया ग्राम का नाम पूरे भारतवर्ष में विख्यात है !

रकसिया ग्राम के युवावर्ग अपने पूर्वजो के पदचिन्न्हो पर चलते हुए बिहार सरकार के पुलिस विभाग, भारत सरकार के बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स, केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल, भारतीय सेना, वायु सेना के विभिन्न पदों पर रहते हुए देश की सेवा कर रहे है !

रकसिया ग्राम के ग्रामीणों ने वर्ष 2000 में ग्राम के चौमुखी विकास के लिए ग्राम विकास समिति, रकसिया की स्थापना की जो ग्राम के सभी वर्गों के सहयोग से बना है ! ग्राम विकास समिति रकसिया ने विगत 3-4 वर्षो में खेती एवं खेती से जुड़े अन्य संसाधनों को ग्रामीणों को मुहैया कराने की दिशा में बिहार एवं भारत सरकार के विभिन्न विभागों से संपर्क स्थापित कर कार्यो को एक नई दिशा एवं आयाम दिया है जिसमे से प्रमुख नहर सिचाई को व्यवस्थित करना, राजकीय नलकूप को पुनर्जीवित करवाना, टिकारी निमसर रूपसपुर सड़क मार्ग को पुनः बनवाना, रकसिया ग्राम एवं आमाकुंआ पंचायत के अधीन ग्रामों में भारत सरकार की ग्रामीण विधुतीकरण योजना के तहत सुदृढ़ विद्युत् व्यवस्था स्थापित करवाना है !

ग्राम विकास समिति, रकसिया आशा करती है की रकसिया ग्राम के चौमुखी विकास के पश्चात इस क्षमता को पंचायत के अन्य ग्रामों के विकास के लिए भी प्रयास किया जाएगा जिससे विकास की प्रक्रिया इस पूरे क्षेत्र में फैले और सामूहिक विकास का लाभ सभी ग्रामीणों को प्राप्त हो !

रकसिया ग्रामवासी आपका हार्दिक अभिनन्दन करते है एवं ग्राम विकास समिति, रकसिया आपके ग्राम विकास सम्बंधित सुझावों एवं तकनीको की अपेक्षा करते है !

प्रेषक : ग्राम विकास समिति, रकसिया ( 26 जनवरी 2010 )

कार्यालय सचिव
ग्राम विकास समिति,रकसिया
ग्राम : रकसिया
पोस्ट एवं थाना : टिकारी
जिला : गया ( बिहार ) भारत
पिनकोड :824 236
email : gramvikas_rakasiya@hotmail.com
Nearby cities:
Coordinates:   24°58'5"N   84°51'24"E
This article was last modified 14 years ago